करियर के पीक पर राजनीति में उतरे 3 सुपरस्टार, 2 को भारी पड़ा चुनाव, लेकिन 1 की खुल गई किस्मत-Newsaffair.in


मुंबई. बॉलीवुड के कई सितारे ग्लैमर की दुनिया में सफलता के बाद राजनीति में भी अपना भाग्य आजमाने आ चुके हैं. इनमें से कई सुपरस्टार शामिल हैं. साथ ही कई बड़ी फिल्मी हस्तियां देशभर की जगहों से चुनाव लड़े और संसद तक पहुंचे. इनमें से कई सितारों ने अपने करियर के पीक पर राजनीति में एंट्री तो लेकर ली लेकिन बात बनी नहीं.

इस लिस्ट में कई सुपरस्टार भी शामिल हैं. अमिताभ बच्चन से लेकर राजेश खन्ना और शत्रुघन सिन्हा ने भी राजनीति में अपना भाग्य आजमाया. हालांकि राजेश खन्ना और अमिताभ बच्चन के लिए राजनीति बिल्कुल भी सूट नहीं की. लेकिन शॉटगन के नाम से पहचाने जाने वाले शत्रुघन सिन्हा ने राजनीति में भी अपना खास मुकाम बना लिया है. शत्रुघन सिन्हा भाजपा के दिग्गज नेता हैं और 3 दशकों से राजनीति में सक्रिय हैं.

अमिताभ बच्चन: साल 1984 में अमिताभ बच्चन ने एक्टिंग की दुनिया को छोड़ राजनीति की डगर थामने का फैसला लिया था. अपने दोस्त और पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को सपोर्ट करने अमिताभ बच्चन भी चुनावी मैदान में उतर आए थे. अमिताभ बच्चन ने अलाहाबाद (प्रयागराज) से उप्र के पूर्व सीएम बहुगुणा जोशी के खिलाफ चुनाव लड़ा था. हालांकि अमिताभ बच्चन राजनीति में सफल नहीं रहे. महज 3 सालों में ही अमिताभ ने राजनीति छोड़ने का फैसला लिया. साल 2021 में अमिताभ बच्चन ने अपने राजनीतिक फैसले को लेकर कहा था, ‘मेरा राजनीति में जाना एक भावुक फैसला था. इंद्रा गांधी की मौत के बाद मैंने राजीव गांधी को सपोर्ट करने का फैसला लिया था. मैं राजनीति उतनी समझता नहीं था और आज भी नहीं समझता.’ अमिताभ बच्चन अपने राजनीति में जाने के फैसले को गलती भी करार दे चुके हैं.

राजेश खन्ना: बॉलीवुड के सुपरस्टार रहे राजेश खन्ना ने भी राजनीति में अपना लक आजमाया था. राजेश खन्ना ने 1991 में दिल्ली चुनावों में पर्चा भरा था. हालांकि यहां लाल कृष्ण आडवाणी के सामने राजेश खन्ना हार गए थे. इसके बाद अगले साल 1992 के उपचुनावों में राजेश खन्ना ने जीत दर्ज की थी. हालांकि राजेश खन्ना का भी पॉलिटिकल करियर ज्यादा लंबा नहीं रहा और उन्होंने भी जल्द ही राजनीति से दूरी बना ली. राजेश खन्ना अपने अंत समय तक फिल्मों के करीब रहे.

शत्रुघ्न सिन्हा: बॉलीवुड के सुपरस्टार रहे शत्रुघ्न सिन्हा बॉलीवुड के ऐसे सितारे हैं जिन्होंने राजनीति में भी अपना सिक्का चलाया. शत्रुघ्न सिन्हा ने अपने करियर की शुरुआत साल 1992 में दिल्ली उपचुनाव से की थी. अपने पहले ही चुनाव में राजेश खन्ना के हाथों हार का सामना करने वाले शत्रुघ्न सिन्हा ने राजीनित में एक लंबा करियर बनाया. यहां से हारने के बाद शत्रुघ्न सिन्हा ने बिहार से लोकसभा चुनाव लड़ा और जीत दर्ज की. इसके बाद शत्रुघ्न सिन्हा कई बार सांसद रह चुके हैं. शत्रुघ्न सिन्हा बॉलीवुड के उन चंद सितारों में से हैं जिन्होंने राजनीति में काफी सफलता पाई है.

Tags: Amitabh Bachachan, Bollywood news, Rajesh khanna, Shatrughan Sinha



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *