केवल 45 रुपये हर दिन के निवेश पर मिलेगा 25 लाख रुपये का फंड, जानें इस LIC स्कीम की पूरी डिटेल – Newsaffairs.in


LIC Jeevan Anand Policy: बढ़ती महंगाई ने लोगों के घर का बजट बिगाड़ रखा है. ऐसे में उन्हें सेविंग करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में अगर आप इस दौर में भी छोटा निवेश करके तगड़ा रिटर्न प्राप्त करना चाहते हैं, तो हम आपको भारतीय जीवन बीमा निगम के एक शानदार स्कीम के बारे में जानकारी दे रहे हैं. इस स्कीम का नाम है जीवन आनंद पॉलिसी (LIC Jeevan Anand Policy). यह एलआईसी की सबसे पॉपुलर स्कीम में से एक है. अगर आप हर दिन छोटा निवेश करके लंबी अवधि में तगड़ा रिटर्न प्राप्त करना चाहते हैं तो यह आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकती है. अब हम आपको एलआईसी की जीवन आनंद पॉलिसी (LIC Jeevan Anand Policy Details) के बारे में जानकारी दे रहे हैं.

LIC जीवन आनंद पॉलिसी क्या है?

एलआईसी की जीवन आनंद पॉलिसी एक प्रीमियम टर्म पॉलिसी है. बता दें कि प्रीमियम टर्म पॉलिसी वह होती है, जिसमें आपको प्रीमियम का भुगतान तक तब ही करना पड़ता है, जब तक की आप इसके प्रीमियम का भुगतान नहीं कर देते हैं. इस पॉलिसी का मिनिमम बेसिक सम एश्योर्ड 1 लाख रुपये है. वहीं अधिकतम सम एश्योर्ड की कोई लिमिट नहीं है. इस पॉलिसी को आप कम से कम 18 साल और अधिकतम 50 साल की आयु तक ही खरीद सकते हैं. इसके साथ ही इसकी मैच्योरिटी उम्र 75 साल की है. पॉलिसी का मिनिमम टर्म 15 साल और अधिकतम टर्म 35 साल है.

पॉलिसी खरीदने के लिए चाहिए ये डॉक्यूमेंट्स

  • आधार कार्ड (Aadhaar Card)
  • पैन कार्ड (PAN Card)
  • बैंक अकाउंट (Bank Account)
  • मोबाइल नंबर (Mobile Number)

जीवन आनंद पॉलिसी पर कैसे मिलेगा 25 लाख रुपये का फंड

एलआईसी की जीवन आनंद पॉलिसी पर निवेशकों को मैच्योरिटी पर 25 लाख रुपये तक का तगड़ा फंड प्राप्त हो सकता है. इसके लिए आपको लगातार 35 लाख तक निवेश करना होगा. अगर निवेशक हर महीने 1,358 रुपये यानी सालाना 16,300 रुपये का प्रीमियम देते है तो उसे मैच्योरिटी पर 25 लाख रुपये का फंड प्राप्त होगा. ऐसे में निवेशकों की हर दिन निवेश की राशि केवल 45 रुपये होगी. इस पॉलिसी में आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से निवेश कर सकते हैं. 

पॉलिसी पर राइडर बेनिफिट का भी मिलता है लाभ

जीवन आनंद पॉलिसी पर बीमाधारकों को (Death Benefits) और राइडर बेनिफिट (Rider Benefit) दोनों का ही लाभ मिलता है. अगर पॉलिसी पूरी होने से पहले ही किसी बीमा धारक की मृत्यु हो जाती है, तो ऐसी स्थिति में नॉमिनी को 125 फीसदी तक का डेथ बेनिफिट मिलेगा. वहीं इसमें राइडर बेनिफिट का लाभ भी मिलता है. 

ये भी पढ़ें-

Tech Layoffs: 2700 से ज्यादा लोगों की हर दिन हो रही छंटनी, इस साल इतने कर्मचारियों ने गंवाई नौकरी



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *