विश्व नारियल दिवस: नारियल तेल से लेकर नारियल के सिरके तक, नारियल के विभिन्न रूपों के स्वास्थ्य लाभों जानने के लिए पूरा पढ़े

विश्व नारियल दिवस (World Coconut Day) : नारियल तेल से लेकर नारियल के सिरके तक, नारियल के विभिन्न रूपों के स्वास्थ्य लाभों जानकर हैरान रह जायेंगे 

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हर 2 सितंबर को, दुनिया नारियल का उपयोग करने के कई स्वास्थ्य लाभों को उजागर करने के लिए नारियल दिवस मनाती है क्योंकि इसे स्वास्थ्यप्रद भोजन विकल्पों में से एक माना जाता है। नारियल एक बहुमुखी भोजन विकल्प है जिसे कई खाद्य तैयारियों में मिश्रित किया जा सकता है और फिर भी कई स्वास्थ्य लाभों के साथ एक सुस्वादु स्वाद प्रदान करता है।

इसके मीठे, कुरकुरे, समृद्ध और दूधिया स्वाद का अधिकतम लाभ उठाने के लिए इसे कई रूपों में इस्तेमाल किया जा सकता है। नारियल के तेल से लेकर नारियल के सिरके तक, यहां हम आपके लिए इस पौष्टिक फल का सेवन करने के विभिन्न तरीकों के साथ-साथ इसके स्वास्थ्य लाभ भी लेकर आए हैं।

नारियल का तेल

नारियल का तेल प्रकृति में खाने योग्य है और विटामिन सी, फोलेट, कैल्शियम और पोटेशियम से भरा हुआ है और पाचन को बढ़ावा देने, प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और त्वचा के स्वास्थ्य की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। पूरा हो गया है। अपने नियमित भोजन को तैयार करने के लिए कुछ नारियल के तेल में डुबकी लगाते समय इसका अधिकतम लाभ उठाने के महत्वपूर्ण तरीकों में से एक है, अदायगी सिर्फ खाना पकाने से परे है।

अपने उच्च एंटीऑक्सीडेंट के कारण, नारियल के तेल का उपयोग त्वचा और बालों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए भी किया जा सकता है। यह न केवल आपकी त्वचा को अच्छी तरह से हाइड्रेट और मॉइस्चराइज करेगा बल्कि यह आपको सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने में भी मदद करेगा।

नारियल पानी

बाजार में सबसे अच्छे हाइड्रेटर्स में से एक, नारियल पानी अत्यधिक पौष्टिक और विभिन्न विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकता है। इसमें मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स की हाई डोज आपके शरीर को तरोताजा रखकर उसे पोषण देती है।

नारियल पानी में कार्बोहाइड्रेट कम और अमीनो एसिड अधिक होता है जो वजन घटाने में मदद करते हुए पाचन में सहायता करता है। स्वास्थ्य लाभ बढ़ाने के लिए आप नारियल पानी में कुछ चिया बीज मिला सकते हैं।

नारियल का दूध

नारियल के दूध की पोषण संबंधी रूपरेखा विभिन्न उपप्रकारों में भिन्न होती है। जबकि स्किम्ड नारियल के दूध में वसा की मात्रा कम होती है, बिना स्किम्ड या गाढ़े संस्करण में कैलोरी और वसा अधिक होती है।

कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम से, नारियल के दूध में कई पोषक तत्व होते हैं जो मांसपेशियों को मजबूत करते हुए और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हुए उच्च रक्तचाप के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। उच्चतम लाभ प्राप्त करने के लिए सब्जियों, शाकाहारी दलिया, पैनकेक और पुडिंग के साथ थाई करी में टॉस करें।

नारियल सिरका Coconut विनेगर 

नारियल सिरका लंबे समय से स्वास्थ्य और फिटनेस के प्रति उत्साही लोगों के बीच बहुत अधिक गति प्राप्त कर रहा है। वजन घटाने से लेकर पाचन में सुधार तक – नारियल के सिरके में कई तरह के स्वास्थ्य लाभ होते हैं जो आपको स्वस्थ रखते हैं। नारियल के सिरके का जीआई 35 पैमाने पर बहुत कम होता है जो मधुमेह रोगियों और वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है।

इसके अलावा, यह प्रभावी रूप से काले धब्बे, काले घेरे, मुँहासा निशान और झुर्रियों का इलाज कर सकता है, जिससे आपको भूख कम करते हुए स्पष्ट और बेदाग त्वचा मिलती है और आपके शरीर से पाउंड कम हो जाते हैं। आप इसे पानी में कुछ मात्रा में नारियल के सिरके को पतला करके या ड्रेसिंग के रूप में अपने सलाद या मैरिनेड पर कुछ बूंदा बांदी करके भी इसका सेवन कर सकते हैं।

अब जब आप इस सुपरफूड के विभिन्न रूपों के अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभों को जानते हैं, तो आपको इसे अपने आहार में शामिल करने से क्या रोक रहा है?

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