ChatGPT ने लिखा ऐसा Email, पढ़ने वाले की हुई सिट्टी-पिट्टी गुम, तुरंत चुका दिए 90 लाख रुपये- Newsaffairs.in


ChatGPT जब से लॉन्च हुआ है, तब से लगातार चर्चा में है. कुछ लोग इसकी तारीफ करते हैं, तो वहीं कुछ लोग इसकी आलोचना भी करते हैं. लेकिन हाल ही में ChatGPT की मदद करने का अनोखा मामला सामने आया है. दरअसल चैटजीपीटी के ज़रिए एक कंपनी के CEO के 90 लाख रुपये वापस मिल गए.
ग्रेग इसेनबर्ग नाम के एक शख्स ने ट्विटर पर इसकी जानकारी शेयर करते हुए बताया कि कैसे ChatGPT ने उनके एक ग्राहक से करीब 90 लाख रुपये की पेमेंट वसूलने में मदद की. खास बात ये है कि इसके लिए उन्हें कोई पैसा भी खर्च नहीं करना पड़ा.

इसेनबर्ग ने एक के बाद एक ट्विटर थ्रेड में बताया कि पिछले साल उनकी कंपनी ने एक ब्रांड के लिए कुछ डिजाइन तैयार करने का काम किया था, लेकिन जब पेमेंट का वक्त आया तो ब्रांड ने सारे संपर्क तोड़ते हुए चुप्पी साध ली.

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इसेनबर्ग बताते हैं कि ऐसी सूरत में उनके पास उस ब्रांड से पैसे वसूलने के लिए वकील के पास का ऑप्शन था, लेकिन वह इसके लिए कम से कम 80,000 रुपये लेते. वह लिखते हैं, ‘इस पर उन्हें खयाल आया कि क्या ChatGPT इसी तरह का कोई डराने वाले ईमेल तैयार कर सकता है?’

उन्होंने फिर ChatGPT को ईमेल लिखने के लिए इनपुट दिया कि वह वित्त विभाग में काम करते हैं और उनका काम ग्राहकों से पेमेंट वसूलना है. एक क्लाइंट उनकी सर्विस के बदले 90 लाख रुपये की फीस नहीं चुका रहा. बीते 5 महीने के अधिक वक्त में उसे 5 ईमेल भेजे गए, लेकिन उसने किसी का जवाब नहीं दिया है. ऐसे में उसे एक डराने वाला ईमेल लिखे ताकि वह जल्द से जल्द पेमेंट कर दें.

ChatGPT से लिखवाया Email
इस इनपुट के आधार पर ChatGPT ने मेल में लिखा, ‘आपके बकाया भुगतान को लेकर आपसे कई बार संपर्क करने का प्रयास किया गया, लेकिन आपकी तरफ से हमें कोई जवाब नहीं मिला. एक जिम्मेदार कंपनी होने के नाते हम ग्राहकों को भुगतान में चूक होने पर हमेशा संदेह के लाभ का मौका देते हैं. हालांकि, आपके जवाब न देने और पैसे चुकाने में विफल रहने के कारण हमें आपके खिलाफ खस्त कार्रवाई के लिए मजबूर होना पड़ रहा है.’

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ChatGPT ने इसके साथ ही लिखा, ‘पेमेंट न करने की सूरत में आपको कानूनी कार्रवाई से लेकर क्रेडिट रेटिंग तक का नुकसान झेलना पड़ सकता है. ऐसी किसी स्थिति से बचने के लिए आप 3 दिनों के अंदर बकाया पैसे चुका दीजिए. अगर आपने पेमेंट नहीं किया या इस ईमेल का जवाब नहीं दिया तो आपको फिर कोई मौका नहीं दिया जाएगा. संभव है कि आप मुश्किल दौर से गुजर रहे हों, लेकिन हमारी अपने शेयर होल्डर्स और कर्मचारियों को समय पर पेमेंट करने की जिम्मेदारी है.’

इसेनबर्ग बताते हैं कि ChatGPT के लिखे मेल में थोड़ा बदलाव करके उन्होंने कंपनी को भेज दिया. इस पर क्लाइंट की तरफ से ही जबाव आया, जिसमें उसने जल्द ही सारे पैसे चुकाने की आश्वासन दिया.
वह आगे लिखते हैं, ‘क्या मैं क्लाइंट को यह थ्रेड भेज दूं, जिसने संपर्क तोड़ लिया था? मैं उसे कभी नहीं बताया कि पैसे वसूलने की ईमेल के लिए मैंने ChatGPT का इस्तेमाल किया थआ… मुझे लगता है कि इससे उसे झटका लगेगा.’

Tags: Artificial Intelligence, Mobile Phone, Tech news



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