Home Blog

Zindagi Gulzar Hai : जिंदगी गुलज़ार है टीवी शो वापस आ रहा है जानने के लिए पूरा पढ़ें

0

Zindagi Gulzar Hai : जिंदगी गुलज़ार है टीवी शो वापस आ रहा है जानने के लिए पूरा पढ़ें

भारतीय ओटीटी प्लेटफॉर्म Zee5 की जिंदगी आज (सोमवार) से डायरेक्ट-टू-होम ऑफर के रूप में टेलीविजन स्क्रीन पर दस्तक दे रही है। टीवी चैनल फवाद खान और सनम सईद अभिनीत पाकिस्तानी नाटक जिंदगी गुलजार है के साथ अपने पहले शो के रूप में शुरुआत करेगा।

हिंदुस्तान टाइम्स के अनुसार, चैनल डीटीएच प्लेटफॉर्म पर “value-added service” के रूप में लॉन्च होगा और 2013 में उस्मान खालिद बट अभिनीत हसम हुसैन द्वारा निर्देशित औन ज़ारा, अभिनेता एंजेलिन मलिक द्वारा निर्देशित कितनी गिरहाई बाकी है जैसे शो प्रसारित करेगा। 2014 में माया अली और सदाके तुम्हारे, माहिरा खान, अदनान मलिक, सामिया मुमताज़, कवि खान, फरहान अली आगा और अन्य ने अभिनय किया।

प्रकाशन के अनुसार, ज़ी स्पेशल प्रोजेक्ट्स की सीईओ शैलजा केजरीवाल ने कहा कि यह टीम के लिए प्रमुख डीटीएच प्लेटफॉर्म पर जिंदगी को लॉन्च करने के लिए गर्व का क्षण है। “सीमा पार सांस्कृतिक सहयोग के विश्वास में गहराई से निवेश करने वाले कुछ लोगों के बीच एक प्रमुख विचार के रूप में जो शुरू हुआ वह देश में सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले टेलीविजन चैनलों में से एक बन गया है।”

“जिंदगी ने देश में डिजिटल खपत की जरूरतों को पूरा करने के लिए ओटीटी पर अपनी यात्रा का नेतृत्व किया, और विश्वासियों का समुदाय लगातार बढ़ रहा है। आज हम Tata Play, Dish TV और d2h में नए साझेदार, नए विश्वासी जोड़ते हैं, क्योंकि हम देश के हर कोने में जीवन ले जाते हैं।”

बहुत लोकप्रिय ज़िंदगी गुलज़ार है 2012 का एक नाटक है जिसमें सईद और खान को कशफ और ज़रून के रूप में जीवन के उतार-चढ़ाव और उनके नवोदित रोमांस को लिंग की गतिशीलता और वर्ग अंतर से विभाजित करते हुए देखा गया है।

ज़िंदगी के लाइनअप में सबा क़मर और नौमान एजाज अभिनीत ज़िंदगी ओरिजिनल मिसेज एंड मिस्टर शमीम भी शामिल हैं। फिक्शन शो के अलावा, सेवा में तापसी पन्नू और अमित साध की हिंदी फिल्में, केतन मेहता की टोबा टेक सिंह, कार्तिक आर्यन और मेहर मिस्त्री अभिनीत सिलवट और कोंकणा सेन शर्मा और ऋत्विक चक्रवर्ती अभिनीत पूरी रात हिंदी फिल्में भी प्रसारित होंगी।

जिंदगी #ZindagiGulzarHai ऑनलाइन होने से पहले एक टीवी चैनल हुआ करती थी, लेकिन 2017 में बंद हो गई और अपनी सारी सामग्री को ऑनलाइन स्थानांतरित कर दिया। यह भारतीय टेलीविजन पर पाकिस्तानी और तुर्की नाटक दिखाने के लिए जाना जाता था।

Whatsapp के जरिए मिलेगी Digilocker सेवा, Whatsapp पर सभी पेपर डाउनलोड करें

0

Whatsapp के जरिए मिलेगी Digilocker सेवा, Whatsapp पर सभी पेपर डाउनलोड करें

डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत एक प्रमुख पहल, डिजिलॉकर का उद्देश्य प्रामाणिक डिजिटल दस्तावेजों तक पहुंच प्रदान करके लोगों के ‘डिजिटल सशक्तिकरण’ को मजबूत करना है।

डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत एक प्रमुख पहल, डिजिलॉकर का उद्देश्य लोगों को उनके डिजिटल दस्तावेज़ वॉलेट में प्रामाणिक डिजिटल दस्तावेज़ों तक पहुँच प्रदान करके उनके ‘डिजिटल सशक्तिकरण’ को मजबूत करना है। डिजिलॉकर सिस्टम में जारी किए गए दस्तावेजों को मूल भौतिक दस्तावेजों के समान माना जाता है।

“इसमें उनके डिजिलॉकर खाते को बनाना और प्रमाणित करना, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन पंजीकरण प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेज डाउनलोड करना, अन्य के अलावा, व्हाट्सएप पर शामिल हैं।” व्हाट्सएप पर MyGov हेल्पडेस्क यह सुनिश्चित करने के लिए एक बड़ा कदम है कि शासन और सरकारी सेवाएं नागरिकों की उंगलियों पर हैं, यह बताया।

इस तरह अपने दस्तावेज़ Download करें

  • सबसे पहले आपको Namaste, Hello या Hi या Digilocker नंबर +91 9013151515 पर भेजना होगा
  • इसके बाद आपसे पूछा जाएगा कि डिजिलॉकर अकाउंट एक्सेस करना है या काउइन सर्विस।
    – अगर आप डिजिलॉकर चुनते हैं तो आपसे पूछा जाएगा कि आपका अकाउंट है या नहीं।
  • अगर डिजिलॉकर पर पहले से ही अकाउंट बना हुआ है तो आपको अपना आधार नंबर डालना होगा।
  • इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। जिसे आपको सबमिट करना है।
  • इसके बाद आप अपने दस्तावेज़ डिजिलॉकर पर अपलोड कर सकते हैं।
    यदि आपने अपने दस्तावेज़ पहले ही अपलोड कर लिए हैं, तो आप उन्हें यहाँ से डाउनलोड भी कर सकते हैं।
  • Whatsapp Digilocker
    Whatsapp Digilocker

डिजिलॉकर सेवा क्या है?

डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय (Meity) के प्रमुख कार्यक्रम को डिजिलॉकर के रूप में जाना जाता है।

मुख्य उद्देश्य नागरिकों के लिए ‘डिजिटल सशक्तिकरण’ प्रदान करना है, जो नागरिकों के डिजिटल दस्तावेज़ वॉलेट तक सभी डिजिटल दस्तावेज़ों तक आसान पहुँच में मदद करता है।

डिजिलॉकर के माध्यम से उपलब्ध दस्तावेजों की सूची:

पैन कार्ड
ड्राइविंग लाइसेंस
सीबीएसई दसवीं कक्षा उत्तीर्ण प्रमाण पत्र
वाहन पंजीकरण प्रमाणपत्र (आरसी)
बीमा पॉलिसी – दुपहिया
दसवीं कक्षा की मार्कशीट
बारहवीं कक्षा की मार्कशीट
बीमा पॉलिसी दस्तावेज (डिजीलॉकर पर उपलब्ध जीवन और गैर-जीवन)

Adipurush : Prabhas’s upcoming blockbuster movie to be released in 2023

0

एसएस राजामौली की बाहुबली की शानदार हिट  के बाद से, प्रभास #Prabhas के दीवाने आदिपुरुष फिल्म की रिलीज का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, जो मूल का एक अपडेट है। एक मजबूत संकेत है कि तस्वीर को सबसे असाधारण फिल्मों में से एक माना जाता है जिसने हाल ही में उत्पादन शुरू किया है। फिल्म में बॉलीवुड फिल्म उद्योग के कई प्रसिद्ध अभिनेता हैं, जिनमें सैफ अली खान, कृति सनोन और सनी सिंह शामिल हैं, जो अपनी बहुमुखी प्रतिभा के लिए जाने जाते हैं।

आदिपुरुष मूवी

आदिपुरुष #Adipurush महाकाव्य रामायण पर आधारित एक आगामी भारतीय हिंदू पौराणिक फिल्म है।  यह फिल्म ओम राउत द्वारा निर्देशित और टी-सीरीज फिल्म्स और रेट्रोफाइल्स द्वारा निर्मित है। हिंदी और तेलुगु भाषाओं में एक साथ फिल्माई गई, फिल्म में प्रभास राघव, कृति सनोन जानकी और सैफ अली खान लंकेश के रूप में हैं। ₹500 करोड़  के बजट पर बनी, आदिपुरुष अब तक की सबसे महंगी भारतीय फिल्मों में से एक है।

 

मुख्य फोटोग्राफी फरवरी 2021 में शुरू हुई, और नवंबर 2021 में समाप्त हुई, जिसमें प्राथमिक फिल्मांकन मुंबई में हो रहा था। फिल्म 12 जनवरी 2023 को तमिल, मलयालम और कन्नड़ में डब किए गए संस्करणों के साथ हिंदी और तेलुगु में नाटकीय रिलीज के लिए निर्धारित है।

 

Casting :

सितंबर 2020 में, निर्माताओं ने खुलासा किया कि प्रभास भगवान राम की भूमिका निभा रहे हैं, जिनके चरित्र का नाम बाद में राघव के रूप में सामने आया। सैफ अली खान, जो पहले से ही राउत की तन्हाजी में एक प्रतिपक्षी के रूप में काम कर चुके हैं, को लंकेश नाम के साथ रावण की भूमिका के लिए साइन किया गया है। अनुष्का शेट्टी, अनुष्का शर्मा, कियारा आडवाणी और कीर्ति सुरेश को देवी सीता की भूमिका के लिए संपर्क किए जाने की अफवाहों के बाद, नवंबर 2020 में यह बताया गया कि कृति सनोन को इस भूमिका के लिए चुना गया है; चार महीने बाद मार्च 2021 में निर्माताओं ने फिल्म में उनके शामिल होने की पुष्टि की। फरवरी 2021 में सेट पर शामिल हुए सनी सिंह भगवान राम के छोटे भाई लक्ष्मण की भूमिका निभा रहे हैं।

 

Petrol Diesel Price : खुशखबरी सरकार ने पेट्रोल डीजल के दाम में की कटौती

0

22 मई रविवार को पिछले 45 दिनों से अपरिवर्तित रहने के बाद आज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी आई है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की कटौती की घोषणा की।

उत्पाद शुल्क में कटौती से दिल्ली में पेट्रोल पर 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल में 7 रुपये प्रति लीटर की कमी आएगी, क्योंकि अन्य शुल्कों पर इसके प्रभाव को ध्यान में रखा जाएगा। दिल्ली में आज से पेट्रोल की कीमत, जब उत्पाद शुल्क में कटौती प्रभावी हो जाती है, तो वर्तमान में ₹ 105.41 प्रति लीटर के मुकाबले ₹ 96.72 प्रति लीटर हो जाएगा, जबकि डीजल की कीमत ₹ 96.67 के मुकाबले ₹ 89.62 प्रति लीटर होगी। #PetrolDieselPriceCut

मुंबई में उत्पाद शुल्क में कमी के बाद एक लीटर पेट्रोल की कीमत 111.35 रुपये और डीजल की कीमत 97.28 रुपये होगी। चेन्नई में पेट्रोल और डीजल की कीमत ₹102.65 और ₹94.24 प्रति लीटर है। कोलकाता में पेट्रोल की कीमत ₹106.03 और डीजल की कीमत ₹92.76 है। बेंगलुरु में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 101.94 रुपये और एक लीटर डीजल की कीमत 87.89 रुपये होगी। गुरुग्राम में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 97.81 रुपये और एक लीटर डीजल की कीमत 90.05 रुपये होगी।

 

सरकार के मुद्रास्फीति प्रबंधन की विपक्षी दलों और अर्थशास्त्रियों द्वारा आलोचना किए जाने के बाद यह कदम उठाया गया है। ईंधन से लेकर सब्जियों और खाना पकाने के तेल तक सभी वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि ने थोक मूल्य मुद्रास्फीति को अप्रैल में 15.08 प्रतिशत के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर और खुदरा मुद्रास्फीति को आठ साल के उच्च स्तर 7.79 प्रतिशत पर धकेल दिया।

4 नवंबर, 2021 से पेट्रोल पर ₹5 और डीजल पर ₹10 की कटौती के साथ उत्पाद शुल्क में कटौती, मार्च 2020 के बीच प्रभावी पेट्रोल और डीजल पर करों में क्रमशः ₹13 प्रति लीटर और ₹16 प्रति लीटर की वृद्धि को वापस लेते हुए लेता है। और मई 2020 में उपभोक्ताओं को अंतरराष्ट्रीय तेल की कीमतों में तेज गिरावट से बचने के लिए। 2020 के उत्पाद शुल्क में बढ़ोतरी ने पेट्रोल पर केंद्रीय करों को उनके उच्चतम स्तर ₹32.9 प्रति लीटर और डीजल पर ₹31.8 प्रति लीटर तक ले लिया था। नवीनतम उत्पाद शुल्क कटौती के बाद, पेट्रोल पर केंद्रीय कर की घटना घटकर ₹19.9 प्रति लीटर और डीजल पर ₹15.8 प्रति लीटर हो जाएगी।

 

शहर का नाम    पेट्रोल रुपये/लीटर    डीजल रुपये/लीटर

दिल्ली                  96.72                     89.62

मुंबई                   111.35                    97.28

कोलकाता            106.03                   92.76

चेन्नै                      102.63                   94.24

बेंगलुरु                 101.94                   87.89

भोपाल                 108.65                    93.90

चंडीगढ़                96.20                     84.26

रांची                    99.84                      94.65

पटना                  107.24                    94.04

लखनऊ              96.27                      89.76

नोएडा                 96.79                 89.96

Bhool Bhulaiyaa 2 बॉक्स ऑफिस कलेक्शन दिन 2 में 33 करोड़ रुपये की कमाई

0

अनीस बज्मी की भूल भुलैया 2 हाल ही में फिल्म देखने वालों का प्यार बन गई है। फिल्म को दर्शकों का शानदार रिस्पॉन्स मिल रहा है और इसका असर बॉक्स ऑफिस पर भी देखने को मिल रहा है। कार्तिक आर्यन और कियारा आडवाणी की मुख्य भूमिकाओं वाली भूल भुलैया 2 शुक्रवार, 20 मई को सिनेमाघरों में रिलीज । ट्रेड एनालिस्ट तरण आदर्श के अनुसार, फिल्म ने सिनेमाघरों में अपने दूसरे दिन कुल 33 करोड़ रुपये की कमाई की है। शनिवार यानी 21 मई को ही इसने 18 करोड़ रुपये की कमाई की थी.

 

भूल भुलैया 2 बॉक्स ऑफिस कलेक्शन दिन: 2

भूल भुलैया 2 को प्रशंसकों और आलोचकों से अच्छी समीक्षा मिल रही है। फिल्म ने अक्षय कुमार की बच्चन पांडे और आलिया भट्ट की गंगूबाई काठियावाड़ी जैसी कई अन्य फिल्मों के पहले दिन के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है। तरण आदर्श ने बॉक्स ऑफिस के आंकड़ों का जिक्र करते हुए कहा कि फिल्म ने 2 दिन में 18.34 करोड़ रुपये की कमाई की. इस तरह अब कुल कलेक्शन 33 करोड़ रुपये हो गया है। भूल भुलैया 2 हिट है, और अब यह देखना बाकी है कि यह हॉरर कॉमेडी लंबे समय में सुपरहिट या ब्लॉकबस्टर साबित होती है या नहीं।

तरण आदर्श ने लिखा, का ट्वीट सन्देश इस प्रकार है

Bhool Bhulaiyaa 2 :