New USB4 Version 2.0 maximize data transfer speeds up to 80Gbps

New USB4 Version 2.0 maximize data transfer speeds up to 80Gbps

USB4
Image Credit – Getty Images

USB4 पहले से ही काफी तेज है, जिसकी सैद्धांतिक अधिकतम गति 40Gbps है। स्पष्ट रूप से, अधिकांश उपभोक्ताओं को वास्तव में इसकी आवश्यकता की तुलना में यह बहुत तेज है। अधिकांश लोग वर्तमान USB4 गति का पूरा लाभ भी नहीं उठा रहे हैं। लेकिन पर्याप्त अकेले रहने के बजाय, USB प्रमोटर समूह ने एक बार फिर से सीमाओं को आगे बढ़ाने का फैसला किया है, इस बार इसे USB4 संस्करण 2.0 कहा जा रहा है।

समूह ने USB4 की इस दूसरी पीढ़ी की अधिकतम स्थानांतरण गति को दोगुना करने की घोषणा की है, जो इस बार 80Gbps पर शीर्ष पर है। लेकिन घबराना नहीं; नया मानक USB4 की पहली पीढ़ी के साथ-साथ पुराने USB 3.2, USB 2.0 और Thunderbolt 3 के साथ संगत है। सबसे अच्छी बात यह है कि USB4 2.0 का प्रदर्शन मौजूदा USB4 केबल का उपयोग करके संभव होना चाहिए।

“USB प्रमोटर ग्रुप ने आज USB4 संस्करण 2.0 विनिर्देश के लंबित रिलीज़ की घोषणा की, जो USB टाइप-C केबल और कनेक्टर्स पर 80 Gbps डेटा प्रदर्शन को सक्षम करने के लिए एक प्रमुख अपडेट है। USB टाइप-C और USB पावर डिलीवरी (USB) PD) विनिर्देश इस उच्च स्तर के डेटा प्रदर्शन को सक्षम करने के लिए भी अपडेट किया जा सकता है। इन सभी विनिर्देश अद्यतनों को नवंबर के लिए योजनाबद्ध यूएसबी देवडे डेवलपर कार्यक्रमों की इस साल की श्रृंखला से पहले प्रकाशित होने की उम्मीद है।”

समूह के चेनमैन ब्रैड सॉन्डर्स कहते हैं, “एक बार फिर USB परंपरा का पालन करते हुए, यह अद्यतन USB4 विनिर्देश USB टाइप-C

पारिस्थितिकी तंत्र को उच्च स्तर की कार्यक्षमता प्रदान करने के लिए डेटा प्रदर्शन को दोगुना कर देता है। इस गति में वृद्धि से सबसे अधिक।” अधिक लाभ देखने वाले समाधानों में उच्च अंत प्रदर्शन, भंडारण और यूएसबी-आधारित हब और डॉक शामिल हैं।”

इससे पहले कि आप बहुत उत्साहित हों, हालाँकि, USB प्रमोटर समूह ने इस बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की है कि USB4 संस्करण 2.0 वास्तविक उपभोक्ता उपकरणों में कब समाप्त होगा। इसके साथ ही, मुझे 2023 तक नए मानकों के मुख्यधारा में आने की उम्मीद नहीं है।

Leave a Comment